सेल्स में नबंर-1 रहने वाली कंपनी ने बनाया नया रिकॉर्ड, महीनेभर में 24.5 लाख कारों की सर्विस कर डाली
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) देश की ऐसी कार कंपनी है, जो हर महीने ना सिर्फ सबसे ज्यादा कार बेचती है, बल्कि हर कार सेगमेंट में इसका दबदबा देखने को मिल रहा है। अब कंपनी ने आफ्टर सेल्स सर्विस में एक नई उपलब्धि हासिल की है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) देश की ऐसी कार कंपनी है, जो हर महीने ना सिर्फ सबसे ज्यादा कार बेचती है, बल्कि हर कार सेगमेंट में इसका दबदबा देखने को मिल रहा है। अब कंपनी ने आफ्टर सेल्स सर्विस में एक नई उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने अपने नेटवर्क के जरिये से एक महीने में 24.5 लाख से अधिक वाहनों की सर्विस की है, जो मारुति के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। यह रिकॉर्ड मई महीने में हासिल किया गया था और इसमें पेड सर्विस, फ्री सर्विस के साथ-साथ रनिंग रिपेयर से जुड़े काम भी शामिल थे।
ग्राहकों को तनाव मुक्त रखने की अपनी अटूट प्रतिबद्धता के तहत, कंपनी महानगरों, छोटे शहरों और यहां तक कि देश के सुदूर ग्रामीण इलाकों में अपने आफ्टर सेल्स नेटवर्क का विस्तार कर रही है। यह विशाल नेटवर्क अब 5,400 से अधिक सर्विस टचपॉइंट्स तक पहुंच चुका है, जिससे कंपनी एक महीने में 24.5 लाख से अधिक वाहनों की सर्विस करने का रिकॉर्ड बना चुकी है।
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इस उपलब्धि पर मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, हिसाशी ताकेउचि ने कहा, "कंपनी के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि हमने एक महीने में 24.5 लाख से अधिक वाहनों की सर्विस की है। यह एक ऐसी उपलब्धि है जो सर्विस नेटवर्क के स्तर, गहराई और दक्षता को दर्शाती है। यह देश भर में हमारी सर्विस टीमों और डीलर पार्टनर्स के अथक प्रयासों का परिणाम है।"
उन्होंने कहा, "वाहन की हेल्थ को बनाए रखने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली आफ्टर सेल्स सर्विस महत्वपूर्ण है, जिससे कार ओनरशिप का अनुभव सुखद होता है और ग्राहक के ब्रांड के साथ बने रहने की संभावनाएं मजबूत होती हैं। भारत में वाहनों की बड़े स्तर पर बिक्री शुरू करने से पहले ही, हमारा ध्यान एक मजबूत सर्विस नेटवर्क बनाने पर था। यह एक ऐसा आधार है जिससे हमें कारोबार के विस्तार के दौरान समर्थन मिलता है। आगे बढ़ते हुए, हमारा लक्ष्य वित्त वर्ष 2030-31 तक अपने सर्विस टचपॉइंट्स की संख्या 8,000 तक बढ़ाना और अलग-अलग ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए फॉर्मेट पेश करना है। इससे हमारे ईवी लॉन्च में भी मदद मिलेगी। हम अपने ग्राहकों को ईवी (EV) से संबंधित सभी सहायता प्रदान करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित मैनपावर और विशेष इक्विपमेंट के साथ 1,000 से अधिक शहरों को कवर करने वाले 1,500 ईवी इनेबल्ड (EV enabled) सर्विस वर्कशॉप तैयार कर रहे हैं।"
पिछले कुछ सालों में कंपनी ने अपने डीलर पार्टनर्स के जरिये कई इनोवेटिव और उद्योग के लिहाज से नए सर्विस फॉर्मेट पेश किए हैं, ताकि छोटी से छोटी क्वेरी (query) से लेकर पूरी कार की सर्विस से जुड़ी जरूरतों को पूरा किया जा सके। इनमें पारंपरिक ब्रिक एंड मोर्टार वर्कशॉप से लेकर ग्राहक के घर पर सेवा (Service at doorstep) प्रदान करने वाली मोबाइल वर्कशॉप शामिल हैं। इसके अलावा, एक समर्पित क्विक रिस्पॉन्स टीम (Quick Response Team) पूरे देश में आपातकालीन ऑन-रोड सहायता प्रदान करती है। यह विशाल सर्विस नेटवर्क प्राकृतिक आपदा के दौरान ग्राहकों की सहायता करने के मामले में बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है।
सर्विस ऑपरेशन को बढ़ाने के लिए, मारुति सुज़ुकी ने एआई-आधारित (AI-based) चैटबॉट और वॉयस बॉट (Voice bot) शुरू किए हैं। साथ ही, वर्कशॉप कर्मचारियों को नई तकनीकों के साथ-साथ सॉफ्ट स्किल्स के बारे में भी प्रशिक्षित किया जाता है। डाउनटाइम को कम करने और तेजी से सर्विस टर्नअराउंड के लिए, कंपनी पार्ट्स की जल्द उपलब्धता सुनिश्चित करती है। लोकलाइजेशन के ऊंचे स्तर से पार्ट्स को आसानी से उपलब्ध कराने और किफायती बनाने में सहायता मिलती है।
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