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महिंद्रा का दावा फुल चार्ज पर 682Km दौड़ेगी BE 6, लेकिन रियल रेंज टेस्ट ने खुल गई पोल! बस इतनी चली

ये दो बैटरी ऑप्शन के साथ आती है। इसमें पहला 59kWh यूनिट और दूसरा 79kWh यूनिट शामिल है। ऐसे में अब ऑटोकार इंडिया ने इसके 79kWh बैटरी पैक वर्जन का रियल वर्ल्ड रेंज टेस्ट किया है। चलिए इस पर एक नजर डालते हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानTue, 24 June 2025 08:21 AM
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महिंद्रा का दावा फुल चार्ज पर 682Km दौड़ेगी BE 6, लेकिन रियल रेंज टेस्ट ने खुल गई पोल! बस इतनी चली

महिंद्रा की ऑल न्यू BE 6 इलेक्ट्रिक SUV को भारतीय बाजार में शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। कंपनी अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडल की दम पर सेगमेंट में भी नंबर-3 पोजीशन पर पहुंच चुकी है। उम्मीद इस बात की है कि आने वाले दिनों में इसकी बिक्री में इजाफा होगा। वैसे, BE 6 की एक्स-शोरूम कीमतें 19.65 लाख से 27.65 लाख रुपए के बीच हैं। ये दो बैटरी ऑप्शन के साथ आती है। इसमें पहला 59kWh यूनिट और दूसरा 79kWh यूनिट शामिल है। ऐसे में अब ऑटोकार इंडिया ने इसके 79kWh बैटरी पैक वर्जन का रियल वर्ल्ड रेंज टेस्ट किया है। चलिए इस पर एक नजर डालते हैं।

सबसे पहले बात करतें हैं इस इलेक्ट्रिक SUV के पावर की तो महिंद्रा ने BE 6 के दोनों वर्जन में रियर-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर लगाई है, जो 380Nm का टॉर्क देती है। हालांकि, 79kWh बैटरी के साथ मोटर 286hp और 59kWh वर्जन के साथ 231hp की ज्यादा पावर देती है। 59kWh वर्जन के साथ ARAI-रेटेड रेंज 535km है, जबकि 79kWh वर्जन 682km तक की रेंज देता है।

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टेस्टिंग के दौरान BE 6 को इसके मोस्ट इफिसिएंट ‘रेंज’ ड्राइव मोड में रखा, जिसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग को हाईवे पर लेवल 1 और शहर में लेवल 3 पर सेट किया गया था। शहर के टेस्ट साइकिल में महिंद्रा BE 6 ने 5.55km/kWh की इफिसियंसी प्रदान की, जो रियल वर्ल्ड में 439km की रेंज में तब्दील होती है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि शहर में लगातार रुक-रुक कर चलने वाली गतिविधि, 2115 किलोग्राम के अपने भारी कर्ब वजन और 40 डिग्री सेल्सियस को छूने वाले उच्च परिवेश के तापमान के साथ मिलकर शहर में अधिक ऊर्जा खपत का कारण बनी।

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दूसरी तरफ, जब महिंद्रा BE 6 को हाईवे पर पर दौड़ाया गया तो ये 5.81km/kWh पर थोड़ा ज्यादा इफिसिएंट थी, जो 459km की हाईवे रेंज में तब्दील होता है। संयुक्त रूप से BE 6 79kWh वर्जन की दक्षता 5.68km/kWh है, जो इसे रियल वर्ल्ड में 449km की रेंज निकली। यानी कंपनी का दावा 682Km का था, जबकि इसकी रियल रेंज 449Km निकली। यानी इसने दावे से 233Km कम रेंज दी। हालांकि, ड्राइव कंडीशन के हिसाब से इसकी रेंज को बढ़ाया जा सकता है। यानी फिर सिर्फ हाईवे पर इसकी रेंज ज्यादा निकलेगी।

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