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बोले अयोध्या-सहूलियत के लिए बनाए गए अंडरपास बनने लगे समस्या

Ayodhya News - अयोध्या में ओवरब्रिज और अंडरपास के निर्माण से यातायात में सुधार हुआ है, लेकिन जाम की समस्या अभी भी बनी हुई है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं, लेकिन स्थानीय निवासियों को नए समस्याओं...

Newswrap हिन्दुस्तान, अयोध्याSat, 28 June 2025 05:06 PM
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बोले अयोध्या-सहूलियत के लिए बनाए गए अंडरपास बनने लगे समस्या

अयोध्या। डेढ़ दो दशक पूर्व लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के दौरान शहर और उसके आसपास ओवर ब्रिज तथा अंडरपास का निर्माण किया गया था। शहर क्षेत्र में अयोध्या कैंट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक से अन्य प्लेटफार्म को जाने के लिए बनाया गया अंडरपास सबसे पुराना माना जाता है। अयोध्या के स्मार्ट शहर योजना में शामिल होने तथा धार्मिक नगरी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों के आवागमन में बढ़ोतरी को लेकर विस्तृत पैमाने पर ओवरब्रिज और अंडरपास के निर्माण का कार्य शुरू हुआ। शहर क्षेत्र और इसके आसपास 15 ओवरब्रिज अथवा फ्लाई ओवर चल रहे हैं जबकि ओवर ब्रिज की चार परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

ओवर ब्रिज और अंडरपास के निर्माण से लोगों को सहूलियत मिली है लेकिन उसी रफ्तार से वाहनों और आवागमन बढ़ने से जाम की समस्या पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। वही ओवर ब्रिज के नीचे आने वाले इलाके आसपास के क्षेत्र से कट गए हैं और यहां का कारोबार-व्यापार तथा रहन-सहन प्रभावित हुआ है। स्मार्ट शहर की सूची में शामिल अयोध्या में ओवरब्रिज और अंडरपास की तादाद दिनों दिन बढ़ती जा रही है। अयोध्या नगर निगम की सीमा में ही अर्थात शहरी क्षेत्र में शहर को स्मार्ट सिटी में शामिल किए जाने के बाद चार महत्वपूर्ण ओवर ब्रिज टेढ़ी बाजार,दर्शननगर,फतेहगंज तथा बड़ी बुआ उदया चौराहा का निर्माण पूरा कराया जा चुका है और अयोध्या कैंट तथा अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर भी फुटओवर ब्रिज और कॉनकार का निर्माण कराया गया है। आवास विकास परिषद की ओर से साढे 1800 एकड़ में विकसित की जा रही नव्य अयोध्या गृह स्थान और बाजार परियोजना के लिए बूथ नंबर चार से अयोध्या बाइपास के बीच तीन अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही हलकारा पुरवा क्षेत्र में रेलवे क्रॉसिंग पर दो,सूर्यकुण्ड के पास एक और मोदहा क्षेत्र में रेलवे क्रॉसिंग पर एक ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। बावजूद इसके अभी जुड़वा शहरों अर्थात नगर निगम के मुख्य शहरी क्षेत्र में लोगों को सुचारू आवागमन तथा आए दिन लगने वाले जाम से निजात के लिए रानोपाली रेलवे क्रॉसिंग,बेनीगंज देवकाली मार्ग पर बहारगंज रेलवे क्रॉसिंग तथा फतेहगंज को मकबरा-नाका से जोड़ने वाली रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज के निर्माण की दरकार है। सरकार की ओर से जगह-जगह ओवर ब्रिज और अंडरपास बनवाए जाने के बावजूद समय-समय पर आवागमन की दिक्कतों तथा स्थानीय लोगों की समस्याओं के मद्देनजर नई परियोजनाओं पर काम कराना पड़ रहा है। इसी के चलते सहादतगंज में हाईवे स्थित ओवरब्रिज को फोर लेन किया गया तथा संभागीय परिवहन प्राधिकरण कार्यालय के पास राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भारत सरकार (एनएचएआई ) की ओर से फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया गया है,जबकि मुमताज नगर के पास स्थित फुट ओवर ब्रिज को तुड़वाकर फिर से यहां ओवर ब्रिज और अंडरपास की व्यवस्था की गई है। साथ ही मोहबरा अंडरपास को ओवरब्रिज में तब्दील किया गया है। इतना कुछ होने के बावजूद अभी भी शहर क्षेत्र में जाम की समस्या से पूरी तरह से निजात नहीं मिली है। मामला चाहे अंबेडकर नगर की ओर जाने वाले मार्ग को जोड़ने वाले देवकाली ओवर ब्रिज का हो अथवा प्रयागराज हाईवे को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाले नाका ओवर ब्रिज अथवा रायबरेली को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर नवीन मंडी स्थित ओवर ब्रिज का, इन सभी स्थानों पर आए दिन जाम के हालात रहते हैं। यही नहीं एक तरफ जहां शहर क्षेत्र में ओवर ब्रिज अथवा फ्लाई ओवर के निर्माण से अयोध्या अथवा जिला मुख्यालय आने वाले लोगों को सहूलियत मिली है और आवागमन तेज हुआ है,वही संबंधित क्षेत्र के निवासियों के लिए नई समस्या पैदा हो गई है। लोक निर्माण विभाग के सेतु निगम की ओर से आवागमन को तीव्र करने तथा जाम से निजात के लिए फतेहगंज और जीआईसी ओवर ब्रिज का निर्माण कराया गया है। ओवर ब्रिज का निर्माण होने के बाद रेलवे प्रशासन ने दोनों रेलवे क्रॉसिंगों को सीमेंट की मोटी दीवार खड़ी कर बंद कर दिया है। यही हाल रीड गंज रेलवे क्रॉसिंग का भी है। जिसके कारण स्थानीय लोग एक सीमित दायरे में सिमटने को मजबूर हुए हैं। फतेहगंज क्षेत्र को दशकों से गला व्यापार का केंद्र माना जाता रहा है और यहीं से थोक व्यापार होता है। हालांकि वर्तमान में क्षेत्र के निवासियों का हाल यह है कि आए दिन मकबरा की ओर जाने वाली रेलवे क्रॉसिंग ट्रेनों के आवागमन को लेकर बंद रहती है और लालबाग तथा जीआईसी की तरफ दीवार होने के कारण वह जा नहीं सकते। इस क्षेत्र के लोगों के लिए केवल भीड़ भाड़ तथा व्यस्ततम इलाके के रूप में शुमार चौक-मोतीबाग मार्ग ही एकमात्र आवागमन का विकल्प बचा है। इसी समस्या से परेशान लोगों तथा क्षेत्रीय कारोबारियों ने सांसद से अपनी पीड़ा बताई है और समस्या से निजात दिलाने की गुहार लगाई है। इस तरह की समस्या से परेशान लोगों का कहना है कि अब उनको आवागमन के लिए काफी दूर घूम कर आना-जाना पड़ रहा है। खरीददार और लोग अब इस क्षेत्र में आना नहीं चाहते जिसके कारण व्यापार प्रभावित हो रहा है। बात अंडरपास की करें तो शहर क्षेत्र में कई दशक से अयोध्या कैंट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन स्थित अंडरपास का इस्तेमाल होता रहा है जबकि हाईवे पर पूर्व में मुख्य रूप से दर्शन नगर की ओर जाने वाले बूथ नंबर चार और मोहबरा स्थित अंडरपास का इस्तेमाल किया जाता था। इधर कुछ सालों में जनौरा कट के पास भी अंडरपास का निर्माण हुआ है और इससे लोगों का आवागमन होता है। दोनों रेलवे स्टेशनों स्थित अंडरपास की हालत बरसात में नाले के रूप में तब्दील हो जाती थी। अयोध्या धाम स्थित अंडरपास तो कई वर्षों से इस्तेमाल के लिए बंद कर दिया गया है,लेकिन अयोध्या कैंट स्थित चालू अंडरपास का हाल आज भी ऐसा ही है। हालांकि यहां वैकल्पिक रूप से अन्य प्लेटफार्म पर आवागमन के लिए फुटओवर ब्रिज तथा अन्य सुविधाओं का विकास किया गया है जिसके कारण अंडरपास से आवागमन कम ही होता है। वहीं जल भराव की चपेट में आने वाले बूथ नंबर चार स्थित अंडरपास को ऊंचा कर यहां नए सिरे से अंडरपास का निर्माण किया गया है। बरसात होने पर कितना जल भराव होगा यह तो आने वाला समय बताएगा,लेकिन जनौरा कट स्थित अंडरपास अपने हाल को बयां करता नजर आता है। भौगोलिक रूप से निचला इलाका होने के कारण यहां बरसात होने पर पानी भर जाता है तथा लोगों और वाहनों को गंदे पानी से होकर गुजरने के लिए मजबूर होना पड़ता है। रेलवे क्रासिंग बंद होने से परेशानी भी बढ़ी:फतेहगंज लालबाग स्थित फ्लाई ओवर के नीचे स्थित रेलवे क्रॉसिंग बंद रहने से स्थानीय व्यापारियों को कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। इसके साथ ही क्रासिंग के पास दीवार बनाए जाने की सूचना से व्यापारी लामबन्द भी हो रहे हैं। पूर्व राज्यमंत्री ‘दर्जा प्राप्तअमृत राजपाल ने कहा कि यह जनहित का मामला है और बीते कई वर्षों से लगातार यहां पर रामलीला का मंचन हो रहा है। क्रासिंग के पास दीवार बन जाने से राम बारात जप्ती,राम बारात हैदरगंज,मुस्लिम समाज के मोहर्रम आदि जुलूसों में व्यवधान उत्पन्न होगा साथ ही साथ सब्जी मंडी,छोटे दुकानदार,गल्ला व्यापारियों का व्यापार भी काफी हद तक प्रभावित होगा। स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि जिस स्थान की दूरी महज 100 मीटर थी अब क्रांसिग के पास दीवार बनाए जाने से वही दूरी 2 किलोमीटर से अधिक हो जाएगी जिससे काफी नुकसान उठाना होगा। बोले लोग फ्लाई ओवर बनवाकर सरकार ने बहुत अच्छा किया है लेकिन फ्लाई ओवर बन जाने के कारण फतेहगंज रेलवे क्रासिंग को बंद कर दिया गया है जिससे हम लोगों का संपर्क देवकाली क्षेत्र से कट गया है। राजेन्द्र गुप्ता फतेहगंज फ्लाईओवर के नीचे स्थित खाली जगहों पर अक्सर सुनसान रहता है जहां अक्सर अराजक तत्व व नशेड़ी मौजूद रहते हैं। यदि ऐसा ही रहा तो किसी दिन किसी के भी साथ कोई अनहोनी घटना घट सकती है। राजीव गुप्ता फ्लाई ओवर बनाया जाना अच्छी बात है लेकिन वहां रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो शासन-प्रशासन को इसका भी ख्याल रखना चाहिए। फ्लाईओवर के पास प्रकाश की व्यवस्था होनी चाहिए। गोविन्द मौर्य जीआईसी से मेवाती पुरा मोहल्ले तक फ्लाईओवर का निर्माण करवाया गया लेकिन इसके नीचे किए गए अतिक्रमण को हटवाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। अतिक्रमण की वजह से सर्विस मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है। बलराम गुप्ता फतेहगंज रेलवे क्रासिंग के ऊपर से फ्लाईओवर बनाकर रेलवे क्रासिंग को बंद कर दिया गया है। अब हम लोगों को सौ मीटर जाने के लिए 2 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है। इससे काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। राजकुमार मित्तल आम लोगों की सुविधा के लिए बनवाया गया रेलवे अंडर पास बारिश के दिनों मे लोगों के लिए जी का जंजाल बन जाता है। थोड़ी सी बरसात के बाद ही यहां घुटनों तक पानी भर जाता है आने जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है। आलोक कुमार

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