आज के डिजिटल युग में UPI का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन कभी-कभी जल्दबाज़ी या ध्यान न देने के कारण हम गलती से किसी गलत मोबाइल नंबर या अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। ऐसा होते ही घबराहट होना स्वाभाविक है, लेकिन घबराएं नहीं। जानें आपना पैसा वापस पाने का तरीका।
जैसे ही आपको लगे कि पैसे गलत अकाउंट में चले गए हैं, तुरंत नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें: संबंधित ऐप (Google Pay, PhonePe, Paytm, BHIM आदि) पर जाएं। ट्रांजैक्शन डिटेल्स में जाएं और "Report an issue" या "Raise complaint" का ऑप्शन चुनें। गलती की पूरी जानकारी भरें और स्क्रीनशॉट भी ले लें।
अगर ऐप से रेस्पॉन्स नहीं मिलता, तो अपने बैंक की कस्टमर केयर से संपर्क करें। उन्हें ट्रांजैक्शन ID, तारीख और समय की जानकारी दें। बैंक शिकायत दर्ज करेगा और गलत अकाउंट होल्डर से संपर्क करने की कोशिश करेगा। यदि दूसरा व्यक्ति पैसे वापस देने को राज़ी होता है, तो प्रक्रिया आसान हो जाती है।
अगर बैंक या ऐप से समाधान न मिले तो आप NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वेबसाइट: https://www.npci.org.in/ “Dispute Redressal Mechanism” सेक्शन में जाकर शिकायत करें। ट्रांजैक्शन से जुड़ी सभी जानकारी सही-सही भरें।
अगर किसी ने आपके पैसे जानबूझकर वापस करने से इनकार कर दिया, तो आप साइबर क्राइम सेल में शिकायत कर सकते हैं। https://cybercrime.gov.in पोर्टल पर जाएं। FIR की कॉपी अपने बैंक को दें, जिससे वो कानूनी प्रक्रिया शुरू कर सकें।
पैसे भेजने से पहले रिसीवर का नाम, मोबाइल नंबर और UPI ID दो बार जांच लें। QR कोड स्कैन करने के बाद रिसीवर का नाम स्क्रीन पर आए तो जांच लें। ट्रांजैक्शन रिसीट का स्क्रीनशॉट हमेशा सेव रखें। UPI ऐप्स में "Beneficiary Save" का फीचर प्रयोग करें।