WhatsApp में आपको दिखेंगे ऐड, आप खुद तय कर पाएंगे कि कौन से; जानें कैसे
मेटा की ओनरशिप वाले WhatsApp में अब यूजर्स को विज्ञापन या ऐड दिखना शुरू होंगे। हालांकि, Ads को पूरी तरह से बंद करने का विकल्प शायद ना मिले, लेकिन कम से कम यूजर्स यह तय कर पाएंगे कि उन्हें क्या देखना है।

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को विज्ञापन दिखाएगा और इससे जुड़ा एक नया फीचर लॉन्च करने की तैयारी में है। यह फीचर यूजर्स को Status और Channels में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों (Ads) पर कंट्रोल देगा। रिपोर्ट्स की मानें तो WhatsApp एक नया 'Ad Preferences' पैनल तैयार कर रहा है, जिससे यूजर्स ऐप में दिखने वाले ऐड्स को मैनेज कर सकेंगे।
नया फीचर WhatsApp के Android बीटा वर्जन 2.25.19.14 में देखा गया है और इसे सबसे पहले WABetaInfo ने रिपोर्ट किया है। इससे यह साफ हो गया है कि WhatsApp अब अपने प्लेटफॉर्म पर targeted ads लाने की योजना पर काम कर रहा है, जो खासकर Status और Channels में दिखेंगे।
क्या होगा नया Ad Preferences फीचर?
फीचर में यूजर्स को एक अलग पेज मिलेगा, जहां वे अपनी रिसेंट ऐड ऐक्टिविटी को देख सकेंगे। यहां उन्हें उन ब्रैंड्स या कंपनियों की लिस्ट दिखाई देगी, जिनके ऐड उन्हें हाल के दिनों में दिखाए गए हैं। हर ऐड के साथ टाइमस्टैम्प होगा, जिससे यूजर्स यह ट्रैक कर सकेंगे कि उन्होंने किस तरह के ऐड देखे और किनसे बचना चाहते हैं। इस लिस्ट में ऐड्स की पूरी जानकारी और हिस्ट्री भी उपलब्ध होगी।
नया फीचर यूजर्स को यह भी दिखाएगा कि कौन से एडवर्टाइजर्स उन्हें लगातार टारगेट कर रहे हैं। अगर किसी यूजर को किसी ब्रैंड के ऐड पसंद नहीं आ रहे हैं, तो वे उस ब्रांड के ऐड्स को हमेशा के लिए हाइड कर सकेंगे। हालांकि, फ्यूचर में कभी भी ये ऐड फिर से रीस्टोर भी किए जा सकेंगे।
कहां मिलेगा यह फीचर?
Ad Preferences पैनल Updates टैब और Settings मेन्यू दोनों में उपलब्ध होगा। यूजर्स इसे तीन डॉट वाले मेन्यू से एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि, अभी यह फीचर बीटा वर्जन में ही मौजूद है और आम यूजर्स के लिए इसे कब रोलआउट किया जाएगा, इसकी कोई तय तारीख नहीं दी गई है।
लेटेस्ट Hindi News , बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस न्यूज, टेक , ऑटो, करियर , और राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।