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₹75 पर हुई अच्छी लिस्टिंग के बाद फिसले आकार मेडिकल के शेयर

SME IPO: आकार मेडिकल टेक्नोलॉजी ने आज, जून 27 दलाल स्ट्रीट पर अच्छा डेब्यू किया, जिसमें NSE SME प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक शेयर 75 रुपये में लिस्ट हुए। यह 72 रुपये की इश्यू प्राइस पर 4% प्रीमियम है। हालांकि, स्टॉक अपने शुरुआती लाभ को बनाए रखने में विफल रहा।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तानFri, 27 June 2025 11:40 AM
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₹75 पर हुई अच्छी लिस्टिंग के बाद फिसले आकार मेडिकल के शेयर

SME IPO: आकार मेडिकल टेक्नोलॉजी ने आज, जून 27 दलाल स्ट्रीट पर अच्छा डेब्यू किया, जिसमें NSE SME प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक शेयर 75 रुपये में लिस्ट हुए। यह 72 रुपये की इश्यू कीमत पर 4% प्रीमियम है। हालांकि, स्टॉक अपने शुरुआती लाभ को बनाए रखने में विफल रहा और लिस्टिंग कीमत से 5% नीचे 71.25 रुपये तक फिसल गया।

आकार मेडिकल टेक्नोलॉजीज ने इस महीने अपना SME IPO लॉन्च किया, जिसका साइज ₹27 करोड़ था। यह आईपीओ 20 से 24 जून तक खुला रहा और इसके शेयरों की मूल्य सीमा ₹72 प्रति शेयर तय की गई थी। कंपनी ने बाजार में 37.50 लाख नए शेयर जारी किए, जिसमें पुराने शेयरधारकों की कोई बिक्री शामिल नहीं थी।

आईपीओ को मिली अच्छी प्रतिक्रिया

निवेशकों ने इस आईपीओ में खासी दिलचस्पी दिखाई। कुल 57 लाख शेयरों की बोली आई। जबकि उपलब्ध शेयर सिर्फ 24.96 लाख थे। इस तरह आईपीओ को 2.28 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। रिटेल निवेशकों ने इसे 1.93 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) ने 1.48 गुना और संस्थागत निवेशकों (QIB) ने सबसे ज्यादा 3.51 गुना सब्सक्राइब किया।

पैसों का इस्तेमाल कहां होगा?

आईपीओ से जुटाई गई राशि का ₹20.35 करोड़ कंपनी अपने कार्यशील पूंजी की जरूरतों पर खर्च करेगी। बाकी बचे पैसे सामान्य कॉर्पोरेट कार्यों में लगाए जाएंगे, ताकि बिजनेस को मजबूती मिल सके।

क्या काम करती है आकार मेडिकल?

इस कंपनी की शुरुआत जून 2013 में हुई थी। यह एस्थेटिक हेल्थकेयर में विशेषज्ञता रखती है और डर्मेटोलॉजिस्ट्स, प्लास्टिक सर्जन्स व कॉस्मेटोलॉजिस्ट्स को प्रोडक्ट्स सप्लाई करती है। इसके प्रोडक्ट्स दो तरह के हैं, खुद के ब्रांड्स जो भारत में बनते हैं और इंपोर्टेड प्रोडक्ट्स जो दक्षिण कोरिया, स्पेन, इटली जैसे देशों से आते हैं।

कंपनी क्लीनिकल ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाले मेडिकल डिवाइसेज के साथ ही एंड-यूजर्स के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स भी बेचती है। इन्हें मेडिकल प्रोफेशनल्स या तो इलाज में इस्तेमाल करते हैं या सीधे ग्राहकों को रिटेल करते हैं।

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