'Jio' जिंदगी का सबसे बड़ा जोखिम... मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो को लेकर कही बड़ी बात
मैनेजमेंट कंसल्टेंट कंपनी मैकिन्से एंड कंपनी के साथ एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने कहा,हमने अब तक जो सबसे बड़ा जोखिम उठाया है, वह जियो है। उस समय, हम अपना खुद का पैसा लगा रहे थे और मैं मेजॉरिटी शेयरहोल्डर था।

Mukesh Ambani On Reliance Jio: अरबपति उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के लॉन्च को अब तक का सबसे बड़ा जोखिम बताया। अंबानी के मुताबिक, यह एक ऐसा जोखिम था, जो बहुत कम या बिना किसी फाइनेंशियल प्रॉफिट के बंद हो सकता था। जियो के शुरुआती दिनों के बारे में बात करते हुए अंबानी ने याद किया कि कैसे उस समय इंडस्ट्रीज एनालिस्ट्स ने कहा था कि भारत आवश्यक डिजिटल इंफ्रा के लिए तैयार नहीं है। मैनेजमेंट कंसल्टेंट कंपनी मैकिन्से एंड कंपनी के साथ एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने कहा, "हमने अब तक जो सबसे बड़ा जोखिम उठाया है, वह जियो है। उस समय, हम अपना खुद का पैसा लगा रहे थे और मैं मेजॉरिटी शेयरहोल्डर था।"
'टेलीकॉम इंडस्ट्री को लेकर चिंतित था बोर्ड'
अंबानी ने स्वीकार किया कि उनका बोर्ड टेलीकॉम इंडस्ट्री की फाइनेंशियल फिजिबिलिटी के बारे में चिंतित था। उन्हें लग रहा था, 'सबसे खराब स्थिति' में हम बहुत अधिक रिटर्न नहीं कमा पाएंगे। लेकिन फिर यह निर्णय रिलायंस इंडस्ट्रीज के फ्लैन्थ्रोपिक फिलॉसफी को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। 2016 में लॉन्च होने के बाद से जियो ने फ्री वॉयस कॉल और बेहद सस्ते डेटा की पेशकश करके भारतीय टेलीकॉम मार्केट में हलचल मचा दी है, जिससे कॉम्पिटिटर्स को कीमतों में कटौती करने और डिजिटल अपनाने में तेजी लाने पर मजबूर होना पड़ा है। आज, यह देश का सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर है, जिसके 470 मिलियन से ज़्यादा ग्राहक हैं और 5G, क्लाउड और AI सेवाओं में इसकी मौजूदगी बढ़ती जा रही है।
भविष्य को लेकर मुकेश अंबानी ने क्या
भविष्य के बारे में बात करते हुए, अंबानी ने कहा कि भविष्य के कारोबार को भविष्य की तकनीकों का उपयोग करने में कुशल होना होगा। इसलिए, "हमारा लक्ष्य हमेशा यही रहा है कि व्यवसाय करने का हमारा दृष्टिकोण और उद्देश्य प्रभाव-आधारित होना चाहिए।" अंबानी ने अपने पिता को याद करते हुए कहा, "मेरे पिता कहा करते थे कि यदि आप अरबपति बनने के लिए व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप मूर्ख हैं। आप कभी वहां नहीं पहुंच पाएंगे। यदि आप एक अरब लोगों को प्रभावित करने के लिए व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास सफलता का अच्छा मौका है और आप इसके को-प्रोडक्ट के रूप में उचित मात्रा में पैसा कमा सकते हैं।"