लोग बंद आंखों से खरीद रहे टोयोटा की ये SUV, इसके आगे फॉर्च्यूनर और इनोवा की भी बोलती बंद
कार निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) ने मई 2025 में जबरदस्त बिक्री हासिल की है। इस लिस्ट में हायराइडर (HyRyder) सबसे टॉप पर रही है। इसके अलावा फॉर्च्यूनर और इनोवा ने भी दम दिखाया है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स (Toyota Kirloskar Motors) ने मई 2025 में बिक्री के मामले में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। देश की पांचवीं सबसे बड़ी कार कंपनी (बिक्री के आधार पर) बनी टोयोटा (Toyota) ने इस महीने कुल 29,280 यूनिट्स बेची है, जो मई 2024 के मुकाबले 22.21% ज्यादा है। इसके साथ ही कंपनी ने महीने-दर-महीने (MoM) आधार पर भी 17.91% की वृद्धि दर्ज की है। आइए जानते हैं कि किस मॉडल ने कितना धमाल मचाया है।
हायराइडर बनी टोयोटा की सेल्स क्वीन
टोयोटा (Toyota) की कॉम्पैक्ट SUV अर्बन क्रूजर हायराइडर (Urban Cruiser HyRyder) ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मई 2025 में इसकी 7,573 यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल इसी महीने (मई 2024) की 3,906 यूनिट्स से लगभग 94% ज्यादा है। यह SUV अब 4.2 मीटर–4.4 मीटर सेगमेंट में दूसरे नंबर की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV बन चुकी है।
टोयोटा की अन्य गाड़ियों का प्रदर्शन
मॉडल | मई 2025 बिक्री | YoY बदलाव | MoM बदलाव |
---|---|---|---|
हाईक्रॉस | 5,243 यूनिट्स | 18.86% | 16.67% |
ग्लैंजा | 4,753 यूनिट्स | 5.22% | 15.03% |
इनोवा क्रिस्टा | 3,639 यूनिट्स | 12.04% | 13.54% |
टेजर | 3,035 यूनिट्स | 39.22% | 25.36% |
फॉर्च्यूनर | 2,571 यूनिट्स | 6.15% | 11.47% |
रुमियन | 1,917 यूनिट्स | 0.10% | 22.14% |
हायलुक्स | 322 यूनिट्स | 13.78% | 6.67% |
कैमरी | 198 यूनिट्स | 62.30% | 4.81% |
वेलफायर | 29 यूनिट्स | 53.23% | 45.00% |
कौन चमका, कौन फिसला?
टोयोटा हायराइडर, हायक्रॉस और टेजर ने बिक्री में सबसे तेज ग्रोथ दिखाई। कैमरी की बिक्री भी अच्छी छलांग के साथ 62% बढ़ी। वहीं, रुमियन (Rumion) और फॉर्च्यूनर (Fortuner) को MoM आधार पर झटका लगा। हालांकि, फॉर्च्यूनर (Fortuner) की YoY परफॉर्मेंस सकारात्मक रही। सबसे बड़ी गिरावट वेलफायर (Vellfire) में देखने को मिली, जिसकी YoY बिक्री 53% तक घटी, लेकिन MoM में सुधार हुआ।
टोयोटा की रणनीति और सफलता के कारण
हाइब्रिड विकल्पों की लोकप्रियता ने हायराइडर (HyRyder) और हायक्रॉस (Hycross) को आगे बढ़ाया। टोयोटा (Toyota) ने फीचर्स और वैरिएंट की रेंज में नयापन लाकर ग्राहकों को आकर्षित किया। टेजर (Taisor) जैसे नए मॉडल ने युवाओं और बजट सेगमेंट के ग्राहकों को लुभाया। ट्रस्ट और ब्रांड वैल्यू ने टोयोटा (Toyota) को लगातार मजबूती दी है।
क्या कहता है बाजार का ट्रेंड?
टोयोटा (Toyota) अब सिर्फ एक भरोसेमंद ब्रांड नहीं, बल्कि एक ऐसी कार निर्माता कंपनी बन चुकी है, जो हर सेगमेंट (SUV, MPV, हैचबैक और हाइब्रिड) में मजबूत पकड़ बना रही है। कंपनी की बिक्री में हर महीने हो रही बढ़त इस बात की पुष्टि करती है कि भारतीय ग्राहक टोयोटा (Toyota) के प्रोडक्ट्स को पसंद कर रहे हैं।
टोयोटा (Toyota) ने मई 2025 में अपनी मजबूत रणनीति और दमदार मॉडल रेंज की बदौलत जबरदस्त ग्रोथ हासिल की है। खासकर हायराइडर (HyRyder) और हाईक्रॉस (Hycross) जैसे मॉडल्स ने कंपनी की बिक्री को नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। अगर कंपनी इसी रफ्तार से आगे बढ़ती रही, तो जल्द ही यह टॉप-3 कार निर्माताओं में जगह बना सकती है।
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