Hindi Newsऑटो न्यूज़Tata Saw 53 Per Cent Growth in Demand for CNG powered Cars, check all details

इस टेक्नोलॉजी ने बढ़ाई टाटा की 53% बिक्री, कंपनी की इस SUV पर टूट पड़े लोग; FY2025 में 1.39 लाख यूनिट सेल

टाटा (Tata) ने सीएनजी सेगमेंट में धांसू वापसी की है। कंपनी की ट्विन-सिलेंडर (Twin-Cylinder) टेक्नोलॉजी ने टाटा की 53% तक बिक्री बढ़ा दी है। टाटा नेक्सन सीएनजी की जबरदस्त बिक्री हो रही है।

Sarveshwar Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 9 June 2025 07:50 PM
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इस टेक्नोलॉजी ने बढ़ाई टाटा की 53% बिक्री, कंपनी की इस SUV पर टूट पड़े लोग; FY2025 में 1.39 लाख यूनिट सेल

देश की प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने फ्यूल इकोनॉमी और कम रनिंग कॉस्ट की चाह रखने वाले ग्राहकों के बीच एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। कंपनी ने FY2025 में कुल 1.39 लाख CNG गाड़ियां बेचीं, जो पिछले साल की तुलना में 53% अधिक है। ये ग्रोथ भारत में CNG वाहनों की बढ़ती डिमांड और टाटा की रणनीतिक प्लानिंग का नतीजा है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं

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नेक्सन CNG और AMT वेरिएंट बने 'गेमचेंजर'

2024 में लॉन्च की गई नेक्सन (Nexon) CNG ने टाटा (Tata) के लिए CNG सेगमेंट में क्रांति ला दी। इसके अलावा टाटा (Tata) ने अपने दो लोकप्रिय मॉडल टियागो (Tiago) और टिगोर (Tigor) CNG में AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) ऑप्शन भी जोड़ा, जिससे इन्हें खासतौर पर शहरी ग्राहकों में जबरदस्त पसंद किया जा रहा है।

टाटा (Tata) का कहना है कि अब टियागो (Tiago) और टियागो (Tigor) के CNG वैरिएंट्स की डिमांड पेट्रोल मॉडल्स से भी ज्यादा हो गई है, जो दिखाता है कि ग्राहक अब माइलेज और लागत दोनों को लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं।

ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी ने बदली CNG की परिभाषा

टाटा (Tata) की सभी CNG गाड़ियों में अब स्टैंडर्ड रूप से ट्विन सिलेंडर (Twin-Cylinder) टेक्नोलॉजी मिलती है। इसका मतलब है कि अब बूट स्पेस पर कोई खास असर नहीं पड़ता और यूजर्स को फ्यूल एफिशिएंसी के साथ स्पेस की भी टेंशन नहीं रहती। इस टेक्नोलॉजी ने टाटा (Tata) को मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जैसी कंपनियों की CNG रेंज के बराबर खड़ा कर दिया है, बल्कि बॉडी स्टाइल के मामले में टाटा (Tata) की रेंज ज्यादा वेरायटी वाली हो गई है।

हैचबैक और सेडान सेगमेंट में थोड़ी गिरावट

हालांकि, CNG वाहनों की बिक्री में तेज उछाल देखा गया, लेकिन टाटा (Tata) को हैचबैक और सेडान सेगमेंट में 12% की गिरावट का सामना करना पड़ा। कंपनी का मानना है कि जल्द आने वाली अपडेटेड अल्ट्रोज (Altroz) इस ट्रेंड को बदल सकती है और युवाओं को वापस छोटे साइज की प्रीमियम कारों की ओर खींच सकती है।

SUVs की बाढ़ में डूबे छोटे सेगमेंट

टाटा (Tata) ही नहीं मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जैसे अन्य निर्माताओं ने भी स्वीकार किया है कि भारत में छोटी कारों की मांग में गिरावट आई है। इसकी सबसे बड़ी वजह SUV सेगमेंट की जबरदस्त पॉपुलैरिटी है, जो अब हर बजट कैटेगरी को कवर कर रहा है। पहले बार गाड़ी खरीदने वाले ग्राहक भी अब सीधे SUV की ओर रुख कर रहे हैं।

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टाटा की CNG सफलता का फॉर्मूला

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने यह साबित कर दिया है कि अगर तकनीक और कस्टमर डिमांड का सही संतुलन हो, तो CNG गाड़ियों में भी बेहतरीन ग्रोथ पाई जा सकती है। SUV ट्रेंड और CNG टेक्नोलॉजी का मेल कंपनी के लिए वरदान बनता जा रहा है। आने वाले समय में टाटा (Tata) की नई CNG गाड़ियां और भी सेगमेंट्स में उतर सकती हैं, जिससे ग्राहकों को और ऑप्शन मिलेंगे और बाजार में प्रतिस्पर्धा और तेज होगी।

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