अकेले अपने दम पर कंपनी की नैया पार लगा रही ये SUV, पिछले महीने 1334 लोगों ने खरीदी; दूसरे मॉडल को कोई पूछ भी नहीं रहा
निसान (Nissan) की मैग्नाइट (Magnite) अकेले अपने दम पर कंपनी की नैया पार लगा रही है। इसने पिछले महीने 1354 यूनिट की सेल हासिल की है। वहीं, दूसरे मॉडल एक्स-ट्रेल को मात्र 20 लोगों ने ही खरीदा है। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में जहां एक ओर मारुति, हुंडई और टाटा जैसी कंपनियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं। वहीं, निसान (Nissan) जैसी कंपनियां संघर्ष करती नजर आ रही हैं। निसान (Nissan) इंडिया की बीते 6 महीनों की बिक्री पर नजर डालें तो यह साफ हो जाता है कि कंपनी फिलहाल सिर्फ एक मॉडल मैग्नाइट (Magnite) के सहारे चल रही है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।
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Nissan Magnite
₹ 6.14 - 11.76 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Renault Triber
₹ 6.15 - 9.02 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Renault Kiger
₹ 6.15 - 11.23 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Maruti Suzuki Fronx
₹ 7.54 - 13.06 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Toyota Urban Cruiser Taisor
₹ 7.74 - 13.04 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं

Tata Punch CNG
₹ 7.3 - 10.17 लाख

ऑफ़र समाप्त हो रहे हैं
मई 2025 में सिर्फ 1,354 यूनिट बिकीं
निसान (Nissan) इंडिया ने मई 2025 में कुल 1,354 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की। इसमें से 1,334 यूनिट्स सिर्फ मैग्नाइट (Magnite) SUV की थीं, जबकि निसान (Nissan) की फ्लैगशिप कार एक्स-ट्रेल (X-Trail) की सिर्फ 20 यूनिट्स ही बिक सकीं। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि भारतीय बाजार में निसान (Nissan) की मौजूदगी काफी सीमित हो चुकी है।
पिछले 6 महीनों की बिक्री ट्रेंड (संख्या अनुमानित)
महीना | कुल बिक्री (यूनिट्स) | मैग्नाइट बिक्री | अन्य मॉडल (जैसे X-Trail) |
---|---|---|---|
दिसंबर 2024 | 2,095 | 2,050 | 45 |
जनवरी 2025 | 1,872 | 1,850 | 22 |
फरवरी 2025 | 1,689 | 1,670 | 19 |
मार्च 2025 | 1,940 | 1,915 | 25 |
अप्रैल 2025 | 1,512 | 1,495 | 17 |
मई 2025 | 1,354 | 1,334 | 20 |
जैसा कि टेबल से साफ है कि मैग्नाइट (Magnite) की बिक्री ही कंपनी की रीढ़ बनी हुई है। लेकिन, बिक्री में गिरावट लगातार देखी जा रही है, जो निसान (Nissan) के लिए चिंता का विषय है।
क्यों सिर्फ Magnite ही बिक रही है?
किफायती कीमत और SUV स्टाइल – निसान मैग्नाइट (Magnite) एक सब-कॉम्पैक्ट SUV है, जिसकी शुरुआती कीमत प्रतिस्पर्धी है।
लुक्स और फीचर्स – इस सेगमेंट में आकर्षक डिजाइन और अच्छे फीचर्स मिलते हैं।
कम ऑप्शन का फायदा – निसान (Nissan) के पास लाइनअप में ज्यादा मॉडल नहीं हैं, इसलिए ग्राहक की पसंद सीधे मैग्नाइट (Magnite) तक सीमित हो जाती है।
निसान के लिए आगे का रास्ता क्या है?
कंपनी को भारतीय बाजार के लिए नई और लोकलाइज़्ड कारों की जरूरत है। EV सेगमेंट में भी अब तक निसान (Nissan) की कोई ठोस योजना सामने नहीं आई है, जबकि बाकी कंपनियां तेजी से इस दिशा में बढ़ रही हैं। X-Trail जैसे प्रीमियम मॉडल की बिक्री बेहद सीमित है, जिससे साफ है कि निसान (Nissan) की हाई-एंड रणनीति भी काम नहीं कर रही है।
निसान (Nissan) फिलहाल सिर्फ मैग्नाइट (Magnite) के भरोसे टिकी हुई है और यह ट्रेंड तब तक जारी रहेगा, जब तक कंपनी भारत में नया निवेश नहीं करती या ज्यादा प्रोडक्ट नहीं लाती। अगर कंपनी ने समय रहते बदलाव नहीं किए, तो वह बाजार से पूरी तरह बाहर भी हो सकती है।
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